Corona Virus, बचने के लिए आज ही डाइट में शामिल करें ये 7 चीज। - खबरदार जमुई

Breaking

Chat With Us

Tuesday, March 17, 2020

Corona Virus, बचने के लिए आज ही डाइट में शामिल करें ये 7 चीज।


कोरोना का कहर ऐसा है कि पूरी दुनिया आज एक डर के माहौल में जी रहा है,हर ओर बस मन में कोरोना से भयभीत है और अपने अपने तरीके से लोग इससे बचने की जुगत में जोर लगा रही है ऐसे में आज दिल्ली के भौतिक चिकित्सक डॉ. सत्यम भास्कर ने लोगों को सुझाव देते हुए कुछ उपाय हमारे साथ साझा किए तो पढ़ें ये रिपोर्ट और कोरोना को बोलें बाई बाई-
Corona Virus, बचने के लिए आज ही डाइट में शामिल करें 7 चीज
नारियल का तेल-
घर में खाना बनाते समय सरसों के तेल या रिफाइंड की जगह नारियल के तेल का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर होगा. इसमें लॉरिक एसिड और कैप्रीलिक एसिड होता है जो आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट कर वायरल से सुरक्षा करता है.

विटामिन-सी-
एंटी-एक्सीडेंट से भरपूर विटामिन सी भी इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने का काम करता है. इसके लिए आपको अपनी डेली डाइट में आंवला, लाल या पीली शिमला मिर्च, संतरा, अमरूद और पपीता जैसी चीजों को शामिल करना चाहिए.

बेरीज-
अंगूर, ब्लू बेरीज, क्रैनबेरीज, स्ट्रॉबेरीज, कोकोआ, डार्क चॉकलेट जैसी खाने की चीजें न सिर्फ पैराबैंगनी किरणों और फंगल इंफेक्शन के मामले में असरदार हैं, बल्कि ये तमाम तरह के वायरस से भी शरीर की सुरक्षा करते हैं.

स्टार सौंफ-
खाने की चीजों में जायका बढ़ाने वाली स्टार सौंफ को भी एंटी-वायरल दवा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें शिकिमिक एसिड पाया जाता है जो इंफ्लूएंजा वायरस से पीड़ित रोगियों को भी दिया जाता है.

अदरक-
अदरक में भई कई तरह के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं. इसलिए अपने खाने-पीने की चीजों में इसे जरूर शामिल करें. सौंफ या शहद के साथ इसका सेवन करने से इसके परिणाम ज्यादा बेहतर होंगे. दिन में 3-4 बार अदरक का सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम अच्छा रहेगा.

तुलसी-
इम्यूनिटी सिस्टम को बेहतर बनाने वाले तत्वों से भरपूर तुलसी बेहद गुणकारी है. रोजाना सुबह एक चम्मच तुलसी लेने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर होता है. 3-4 काली मिर्च और एक चम्मच शहद के साथ इसका सेवन करने से आपके शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है.

लहसुन-
लहसुन में भी कई तरह के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं. सूप या सलाद के अलावा आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं. एक चम्मच शहद के साथ लहसुन का सेवन आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने का काम करता है.
Dr.satyam Bhaskar,Delhi
Source-social Media डॉ सत्यम भास्कर
वरिष्ठ भौतिक चिकित्सक
डायरेक्टर
आयुस्पाईन हास्पिटल दिल्ली
वरिष्ठ व्याख्याता
पोषण व प्राकृतिक स्वास्थ्य विज्ञान संघ, दिल्ली
कार्यकारिणी अधिकारी

फिजिओथेरेपी क्लब आफ इंडिया

No comments:

Post a Comment