पगडंडी जमुई की हुई बैठक, 17 नवम्बर को 'राम की शक्ति-पूजा' पर होगा नाटक का मंचन - खबरदार जमुई

Breaking

Chat With Us

Tuesday, October 15, 2019

पगडंडी जमुई की हुई बैठक, 17 नवम्बर को 'राम की शक्ति-पूजा' पर होगा नाटक का मंचन


जमुई :-साईं सुशांत सुंदरम-
हिंदी का साहित्यिक, सांस्कृतिक एवं बौद्धिक प्रकल्प पगडंडी जमुई के कार्यसमिति की बैठक समग्र भारत न्यास कार्यालय चौहानडीह खैरा में आयोजित की गई। बैठक में गत 23 सितम्बर को संपन्न हुए राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर जयंती, सम्मान समारोह तथा कवि-गोष्ठी की समीक्षा की गई। साथ ही छोटी-मोटी त्रुटियों की ओर ध्यानाकर्षित कराया गया। जबकि कार्यक्रम की सफलता के लिए आयोजन समिति के सदस्यों तथा आगन्तुक अतिथियों-सज्जनों, दर्शकों-श्रोताओं को प्रस्ताव पारित कर धन्यवाद दिया गया।

बैठक में 'पुंजेर' नाम से कई वोल्युम में जमुई के रचनाकारों की रचनाओं को संग्रहित कर पुस्तक रूप में प्रकाशित करने का निर्णय लिया गया।आगामी 17 नवंबर को पगडंडी जमुई के तत्वावधान में सूर्यकांत त्रिपाठी निराला कृत 'राम की शक्ति-पूजा' का वाचन, व्याख्यान और नाट्य रूपांतरण के मंचन का कार्यक्रम आयोजित करने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित हुआ। साथ ही 'नुक्कड़ साहित्यिक कार्यक्रम' के तहत साहित्य को समाज से जोड़ने की मुहिम में दो जगहों पर नुक्कड़ साहित्यिक कार्यक्रम आगामी 20 अक्तूबर को करने का निर्णय लिया गया। यह कार्यक्रम गिद्धौर प्रखंड के गंगरा और केतरू नवादा में किया जाएगा।

पगडंडी जमुई के अध्यक्ष डॉ. रविश कुमार सिंह ने बताया कि 17 नवम्बर को आयोजित राम की शक्ति-पूजा विशेष कार्यक्रम में एक सम्मान समारोह का भी आयोजन होगा। इसमें जिले के शिक्षा, संस्कृति और बौद्धिक क्षेत्र में काम करने वाले वैसे तीन लोगों, जो नेपथ्य में चले गए हैं को समृति सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। सम्मान पाने वाले लोगों तथा स्मृति सम्मान के चयन के लिए चयन समिति गठित की गई है। जिसमें गिद्धौरिया बोली के कवि एवं पगडंडी जमुई के मार्गदर्शक सदस्य ज्योतीन्द्र मिश्र, दुर्गेश प्रसाद सिंह, संदीप कुमार आचार्य, डॉ.रविश कुमार सिंह एवं संजय कुमार सिंह को शामिल किया गया है।

बैठक में कार्यसमिति सदस्य ब्रजेश भारती, रोहित कुमार, संजय कुमार सिंह, चुनचुन कुमार, अजीत कुमार सिंह, कृष्ण देव पाण्डेय, मनीष नंदन, रंजीत कुमार आदि उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment